अपना घर संभाले या जुनून।


अपना घर संभाले या जुनून

दोस्तों हमे बचपन से ही घर परिवार के बारे में बार बार बताया और सिखाया जाता है। परिवार की बाते सुननी चाहिएघर के लोगो की इज्जत करनी चाहिएघर परिवार को हमेसा साथ मे लेकर चलना चाहिए। परिवार से ही समाज मे अपनी पहचान होती है। परिवार के लोगो की भावनाओं का खयाल रखना चाहिए। घरकी जरूरतों को समय से पूरा करना चाहिए। आदि.... ऐसे ही ओर भी बहोत कुछ होंगे...!


आप नीचे कमेंट में जरूर बताएं आपके घर परिवार के लोगो ने इस विषय पर क्या क्या बोला है।

पिछ साल से विविध विषयों के प्रशिक्षण अलग अलग समूह के लोगो के साथ कर रहा हु। कई तरह की चर्चाएं होती रहती है। जब कभी युवक - युवतियों के साथ अपने जुनून को संभालने ओर उसपर काम करने की बात करता हु तो एक बात बार बार आती रहती है। सर "अपना जुनून संभाले या घर,दोनों एक साथ नही हो पाताओर यह विचार सिर्फ युवक - युवतियों के ही है ऐसा नही हैहमारे देश के 95% लोग इसी दुविधा में जिंदगी जी रहे हैकी "अपना जुनून या घर संभाले।" क्योकि सभी नोकरी ओर पैसे के चक्कर मे लगे हुए है।

आज बात करेंगे कि कैसे अपने जुनून से पैसे कमा सकते हैताकि हम अपने जुनून को भी संभाले ओर घर को भी।

सबसे पहले एक बात स्पष्ट करदेता हु की अपने जुनून को जीने के लिए खर्च करना पड़ता है।

1. समय,
2. हिम्मत,
3. सयम,
4. नींद
5. विचार
6. जिद्द
7. पैसा

यह बातें जोभी करता हैवही अपने जुनून को जी सकता है। यह मेरा व्यक्तिगत मानना है।

मेरा एक दोस्त है जिसे बॉडीबिल्डिंग का शौक हैउसका अधिक तर समय जिम में ही जाया करता था। पर उसके कमाई का कोई माध्यम नही था। उसने सबसे पहले अपने शरीर को बनाने में समय दियापूरी हिम्मत और जिद्द के साथअब जब उसको लोग देखते है तो देखते ही रहते है। जबरजस्त शरीर तयार किया है उसने। फिर उसने कोच बनने के लिए प्रशिक्षण लियाकोच बनने के बादखुद का जिम सुरु किया जहां अभी महीने का 350 से ज्यादा सदस्य संख्या है और वह खुद एक लाख से ज्यादा कमाता है। साथ ही अपने समय के अनुसार खिड भी व्यायाम करता है। 

एक ओर उदाहरण है:-
मेरी एक सहेली है उसे लोगो के साथ बात करना बहोत पसन्द हैउसके माता पिता उसे वकील बनाना चाहते थेपर उसने आर्थिक सलाहकार का अभ्यास करके उसको ही अपना रोजगार करके चुना ओर आज 800 के करीब लोगो के साथ काम करती है। और महीना लाख से भी ज्यादा कमाती है।

ऐसे बहोत सारे उदाहरण है। जिससे यह साबित होता है कि अगर हम अपने जुनून को ध्यान में रखकर काम करे तो अपने पगार से ज्यादा ही कामाएँगे कम नही।

ओर समझो कमाई कम भी होती हैतो भी अपना मैन पसंद काम कर रहे हैइसका समाधान मिलता है।

ओर सबसे जरूरी बात की हम कभी इस दुविधा में नही होते की "अपना जुनून संभाले या घर" क्योंकि घर संभालना यह हमारा जुनून कभी भी होही नही सकताहमारा जुनून जब हम संभालने लगते है तो घर परिवार के साथ साथ देश और समाज भी संभलने लगते है।

तो दोस्तों आज से ही कोशिस करिए अपने जुनून को संभालने की ओर जुनून के साथ काम करने की।


अधिक लोगो के साथ इसे शेयर करे ताकि और लोग इस बात को समझ सके.

अपना अभिप्राय जरुर बताये!

जय हिंद!!!


"Yes I am, I am also a Hindu, a Muslim, a Christian, a Buddhist, and a Jew" but first INDIAN I am. 

Please be environment conscious - do not print this email unless necessary.

Comments