सर्वोतम बेबसाइटें, मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए!!


सर्वोतम बेबसाइटें, मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए!!

चाहे आप पाँच या नब्बे बरस के हों, इंटरनेट के पास बहुत कुछ है। आपके लिए, विशेष रूप से जब विषय शिक्षा का है, तो इंटरनेट पर संसाधन अंतहीन हैं।

सभी के सभी सर्वश्रेष्ठ, और कई उच्च गुणवत्ता वाली साइटें पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। इतिहास से लेकर कोडिंग तक, निम्न साइटों पर उत्कृष्ट और मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा का इंतजाम है।
इन सभी वेबसाइट्स को खुद भी एक बार देखे और अपने परिवाजन को भी बताये, दुनिया में ज्ञान का भण्डार है, हमें उसे खोजने की जरुरत है, जहा से मोका मिले बटोर लीजिये.


·     HP life
HP LIFE एक वैश्विक ऑनलाइन कार्यक्रम है जो पूरी दुनिया के लोगों को व्यवसाय और आईटी कौशल प्रशिक्षण नि: शुल्क प्रदान करता है। HP LIFE, HP Foundation का एक प्रोग्राम है। स्व-पुस्तक पाठ्यक्रम और ऑनलाइन समुदाय उपयोगकर्ताओं को अपने समय और अपनी गति से व्यवसाय और आईटी कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पाठ्यक्रम एक छोटे व्यवसाय को शुरू करने, पूंजी जुटाने, विपणन से लेकर डिजाइन सोच तक हैं। पाठ्यक्रम 7 भाषाओं (अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, पुर्तगाली, अरबी, हिंदी और सरलीकृत चीनी) में उपलब्ध हैं।

·     Khan Academy
कई पोस्ट माध्यमिक विद्यालयों के साथ साझेदारी करते हुए, खान अकादमी एक उपयोगी, सुव्यवस्थित इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इसके अलावा, वेब के चारों ओर से कई पाठ्यक्रमों को अलग करते हुए, खान अकादमी कई अलग-अलग विषयों पर प्रभावशाली गहराई प्रदान करता है।
अधिक प्रसिद्ध शैक्षिक स्थलों में से, खान अकादमी भी अविश्वसनीय रूप से प्रयोग करने योग्य है, जिससे सीखने के लक्ष्यों को बनाए रखना आसान हो सकता है।

·     Coursera
Coursera (कौरसेरा) एक वेबसाइट है जो दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और संगठनों के साथ साझेदारी करती है। यह एक खोज योग्य डेटाबेस के लिए विविध विषयों और दृष्टिकोणों को लाता है।
Coursera (कौरसेरा) मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, और इसमें कई शीर्ष विश्वविद्यालयों, संग्रहालयों और ट्रस्टों के पाठ्यक्रम शामिल हैं। यह साइट आपको विस्तारीत कोर्स की एक अत्यंत विस्तृत श्रेणी प्रदान करता है। यदि आप कई अलग-अलग विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं या विभिन्न स्कूलों और समूहों से पाठ्यक्रम चाहते हैं, तो Coursera (कौरसेरा) बेहद उपयोगी है।

·     Open Culture Online Courses
यदि आप वास्तव में उस सामग्री को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसे आप खोज रहे हैं, तो मुक्त संस्कृति के नि: शुल्क ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रमों की लिस्टिंग का प्रयास करें। पेज दुनिया भर के विश्वविद्यालयों से 1000 व्याख्यान, वीडियो और पॉडकास्ट पर प्रकाश डालता है। साइट में बहुत सारी सामग्री है जो केवल विश्वविद्यालयों की निजी साइटों पर पाई जाती हैं, सभी श्रेणियों को ब्राउज़ करना आसान है। इसका मतलब है कि आप प्रत्येक विश्वविद्यालय की अपनी साइट पर जाने और खोजने के बिना सैकड़ों विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम पा सकते हैं।
ओपन कल्चर की सूची में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेल्स और संयुक्त राज्य अमेरिका के कई राज्य विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम शामिल हैं। अध्ययन के एक क्षेत्र में कई पाठ्यक्रम खोजने के लिए एक बहुत ही उपयोगी संसाधन।

·     Academic Earth
कई अलग-अलग स्कूलों के पाठ्यक्रमों के साथ एक और साइट अकादमिक पृथ्वी है। ऊपर की तीन साइटों की तरह, अकादमिक पृथ्वी कई अलग-अलग स्रोतों से शीर्ष पायदान पाठ्यक्रम लाता है, और विविध विषयों की पेशकश करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
शैक्षणिक पृथ्वी विषय और स्कूल द्वारा पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध करती है, इसलिए यह खोजना आसान हो सकता है कि आप क्या खोज रहे हैं।

·     EdX
मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक और बढ़िया विकल्प edX है। साथ ही कई अलग-अलग स्कूलों से पाठ्यक्रम लाते हुए, साइट में सभी के लिए प्रभावशाली, गुणवत्ता की जानकारी है। edX विषयों की एक बड़ी श्रृंखला को शामिल करता है।

·     Alison
इस सूची में पिछली साइटों के विपरीत, एलिसन कुछ क्षेत्रों में प्रमाणन प्रदान करने वाली एक मुफ्त शिक्षा साइट है। Alison(एलिसन) मुख्य रूप से व्यवसाय, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, लेकिन इसमें भाषा सीखने के पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। यह एक बढ़िया विकल्प है यदि उपयोगकर्ताओं को अपने सीखने के लिए प्रमाणन की आवश्यकता है क्योंकि एलिसन स्कूल पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

·     iTunesU Free Courses
मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक बहुत ही सुविधाजनक स्थान आईट्यून्सयू है, क्योंकि यह आपके आईपॉड, या किसी भी ऐप-तैयार ऐप्पल मोबाइल डिवाइस के साथ मूल रूप से एकीकृत करता है। IPad, iPhone, या iPod टच पर, उपयोगकर्ता iTunesU ऐप डाउनलोड करते हैं।
आईट्यून्स उपयोगकर्ता आईट्यून्स स्टोर के ऊपरी दाएँ हाथ के कोने पर आईट्यून्सयू तक पहुँच सकते हैं। iTunesU भी सुविधाजनक है क्योंकि स्टोर को iTunes की तरह वर्गीकृत किया गया है।
ITunesU में विषयों के बहुत व्यापक दायरे में पाठ्यक्रम शामिल हैं, लेकिन यह एंड्रॉइड, Google या विंडोज मोबाइल उपकरणों के साथ एकीकृत नहीं है।

·     Harvard Extension
स्टैनफोर्ड ऑनलाइन की तरह, हार्वर्ड एक्सटेंशन में हार्वर्ड से केवल मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम हैं। शीर्ष पायदान पाठ्यक्रम सामग्री के लिए यह एक और उत्कृष्ट स्रोत है, हालांकि बहु-विद्यालय साइटों की तुलना में पाठ्यक्रम विविधता कम समृद्ध है।
इसके अतिरिक्त, हार्वर्ड एक्सटेंशन आपको पेशेवर प्रमाणपत्र द्वारा पाठ्यक्रमों की खोज करने की अनुमति देता है। यह बहुत आसान बना देता है यदि आपके ऑनलाइन शिक्षा लक्ष्य में प्रमाणन शामिल है।

·     Open Yale Courses
ओपन येल पाठ्यक्रम हार्वर्ड एक्सटेंशन और स्टैनफोर्ड ऑनलाइन को प्रतिध्वनित करता है, जिसमें यह येल से केवल पाठ्यक्रम प्रदान करता है। जबकि साइट स्कूल में पढ़ाए जाने वाले विषयों तक ही सीमित है, ओपन येल पाठ्यक्रम वास्तविक परिसर व्याख्यान के बहुत सारे वीडियो प्रदान करता है। यदि आप गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रमों की तलाश कर रहे हैं, तो वीडियो की उपलब्धता साइट को एक बढ़िया विकल्प बनाती है, लेकिन पढ़ने की तुलना में देखने से बेहतर जानें।

·     UC Berkeley Class Central
इस सूची के अन्य स्कूलों की तरह, यूसी बर्कले के पास विभिन्न प्रकार के मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा विकल्प हैं। स्कूल में ऊपर के स्कूलों की तुलना में कुछ कम पाठ्यक्रम हैं, लेकिन कुछ पूरक व्याख्यान, वेबकास्ट और आरएसएस फीड शामिल हैं, जिससे आपके द्वारा चुने गए विषयों के साथ तालमेल रखना आसान हो जाता है।

·     MIT OpenCourseWare
इसी तरह, एमआईटी विभिन्न प्रकार के मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है। स्कूल में उपर्युक्त विद्यालयों के लिए तुलनात्मक पाठ्यक्रम है, साथ ही उपलब्ध विषयों पर बहुत ही गहन पाठ्यक्रम सामग्री भी शामिल है। एमआईटी मुफ्त आरएसएस फ़ीड भी प्रदान करता है, सीखने को जारी रखने का एक सुविधाजनक तरीका।

·     Carnegie Mellon Open Learning Initiative
कार्नेगी मेलन की मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा साइट इस सूची के दूसरे स्कूल के साथ तुलनीय है, हालाँकि, ओपन लर्निंग इनिशिएटिव भी कई प्रकार के विषयों को कवर करता है। लेकिन उन विषयों के लिए जो प्रभावशाली हैं, गहन सामग्री उपलब्ध है।

·     Codecademy
कोडेक एकेडमी विशेष रूप से कोडिंग सिखाने के लिए समर्पित वेबसाइट है। जहां अन्य कोडिंग साइटें एक उदाहरण / अभ्यास सत्र वर्कफ़्लो का पालन करती हैं, कोडेक्स अकादमी में एक लाइव अभ्यास विंडो शामिल है। इसका मतलब है कि आप पाठ सामग्री को देखते हुए भी कोडिंग का अभ्यास कर सकते हैं।
कोडेक एकेडमी के पाठ्यक्रम अच्छी तरह से लिखे गए हैं और इनका अनुसरण करना आसान है और वेबसाइट बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित है। Codecademy में एक केंद्रीकृत डैशबोर्ड है जहाँ आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं, साथ ही पूर्ण मॉड्यूल में पाठों का आयोजन करता है। यह आपको अगले पाठ्यक्रम को मैन्युअल रूप से चुनने की आवश्यकता के बिना पूरी भाषा सीखने देता है।

·     Code
कोड कोडिंग और ऐप लेखन पर केंद्रित एक अन्य वेबसाइट है। उच्च गुणवत्ता पाठ्यक्रम वाली एक साइट, कोड में बच्चों के लिए सीखने के विकल्प भी हैं। बच्चे के अनुकूल पाठ्यक्रमों के अलावा, कोड विभिन्न प्रकार के प्रौद्योगिकी विषयों पर मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा कक्षाएं प्रदान करता है। इन कक्षाओं में ऐप लेखन, रोबोटिक्स और जावास्क्रिप्ट शामिल हैं।
अधिकांश पाठ्यक्रम भी इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि वे कक्षा की सेटिंग में उपयोगी हो सकें। यह कोडिंग विषयों को खोजने के लिए कठिन कोड के साथ-साथ विभिन्न शिक्षण सेटिंग्स के लिए एक महान संसाधन बनाता है।

·     University of London Podcasts
यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन की वेबसाइट पर पॉडकास्ट पेज मुफ्त शिक्षा का एक और बढ़िया स्रोत है। जबकि पाठ्यक्रम पॉडकास्ट तक सीमित हैं, साइट में अपने स्वयं के परिसर से पॉडकास्ट, साथ ही साथ लंदन और आसपास के ग्यारह विश्वविद्यालय हैं। यह शिक्षार्थियों को विषयों और व्याख्यानों का एक विस्तृत आधार देता है, लेकिन फिर भी गहराई से सामग्री सुनिश्चित करता है।

लंदन विश्वविद्यालय के समान, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में कई अलग-अलग पॉडकास्ट हैं। अधिकांश सार्वजनिक व्याख्यान श्रृंखला या प्रोफेसरों का दौरा करने के व्याख्यान हैं, जिनमें कई अलग-अलग रिकॉर्डिंग उपलब्ध हैं।
इस विशेष साइट का लाभ यह है कि पॉडकास्ट को श्रृंखला में व्यवस्थित किया जाता है, जिससे एक विषय पर कई व्याख्यान की सदस्यता लेना आसान हो जाता है। गहन व्याख्यान के लिए एक और अच्छी साइट।

·     BBC Podcasts
अधिक आकस्मिक शिक्षार्थी के लिए, बीबीसी कई अलग-अलग विषयों पर पॉडकास्ट की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। अधिकांश पॉडकास्ट साप्ताहिक अपडेट किए जाते हैं, और वित्त से लेकर खेल तक, वर्तमान घटनाओं तक सभी पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
पॉडकास्ट की वर्ल्ड सर्विस लाइन के माध्यम से, विभिन्न भाषाओं में भी कई हैं। इन पॉडकास्ट का ध्यान कम गहराई और सिद्धांत आधारित है, जो औसत व्यक्ति के लिए अधिक सुलभ हो सकता है।

·     TED-Ed
अधिक सामान्य सीखने के लिए एक और शानदार गंतव्य TED-Ed है। उन्हीं लोगों में से जो आप सभी को लुभाने वाले, प्रेरक वेब सीरीज़ लेकर आए, एक ऐसी साइट आती है, जो शैक्षणिक वीडियो से भरपूर है। अधिकांश में प्रभावशाली एनीमेशन शामिल हैं, और सभी दस मिनट लंबे या कम हैं।
न केवल टेड-एड उत्सुक के लिए एक उत्कृष्ट साइट है, इसमें वीडियो पर पूरक सामग्री और क्विज़ भी शामिल हैं। यह साइट को औपचारिक शिक्षा सेटिंग्स में बेहद उपयोगी बनाता है, साथ ही नई खोजों और विषयों पर ब्रश करने के मनोरंजक तरीकों से भी।

·     LessonPaths
पाठ सामग्री का उपयोग करने के लिए अधिक उपयोगी और सुविधाजनक तरीके की तलाश करने वालों के लिए सबकोनथ्स एक और महान उपकरण है। इस साइट पर, उपयोगकर्ता अन्य साइटों से अपनी पसंदीदा शिक्षण सामग्री की लिंक प्लेलिस्ट बनाते हैं। उपयोगकर्ता तब इन संग्रहों को रैंक करते हैं, जिससे किसी दिए गए विषय पर कई अलग-अलग उच्च गुणवत्ता, सुलभ स्रोतों को ढूंढना आसान हो जाता है।

·     Memrise
एक और प्रभावशाली मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा साइट है जो उपयोग और सुविधा में आसानी प्रदान करती है। यदि आप किसी भाषा का अध्ययन कर रहे हैं, तो डेस्कटॉप पर और ऐप के रूप में उपलब्ध है, मेमर्स एक विशेष रूप से शक्तिशाली उपकरण है। साइट कई अन्य विषयों को भी शामिल करती है, हालांकि कुछ पाठ्यक्रम सामग्री उपयोगकर्ता द्वारा निर्मित सामग्री है।
मनोरंजन के साथ सीखने को मिलाकर, मेमोरियल को विशेष बनाने वाले खेलों का अधिगम सामग्रियों में एकीकरण है।

·     National Geographic Kids
नेशनल जियोग्राफिक के लिए बच्चों की साइट एक अन्य साइट है जो युवा उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा लागू करती है। बच्चे के अनुकूल शिक्षा की तलाश करने वालों के लिए, विभिन्न प्रकार के गेम, पहेलियाँ, वीडियो और तस्वीरें बच्चों को इस साइट पर रुचि रखते हैं।
नेशनल ज्योग्राफिक किड्स पाठ्यक्रमों में सीखने को व्यवस्थित नहीं करते हैं, इसके बजाय विषय और माध्यम द्वारा उपलब्ध सामग्री बनाते हैं। यह नेशनल ज्योग्राफिक किड्स उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो अधिक आकस्मिक सीखने के माहौल की तलाश में हैं।

·     Fun Brain
फ़न ब्रेन उन बच्चों के लिए एक और अच्छा विकल्प है जो ऑनलाइन सीखना चाहते हैं, लेकिन गेम और मज़ेदार पहेलियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। विशेष रूप से गणित और पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करने पर, फन ब्रेन का गेम आधारित दृष्टिकोण मूल्यवान हो सकता है यदि प्रश्न में बच्चा ध्यान देने के लिए संघर्ष करता है।
फन ब्रेन पुरस्कार और चुनौतियां भी प्रदान करता है, और यह एक और साइट है जिसका उद्देश्य बच्चों के लिए आकस्मिक सीखने का अनुभव है।

·     Whyville
बच्चों के लिए मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा के लिए साइटों के समान ही व्हिलविले ऑनलाइन सीखने के लिए एक गंतव्य है। साइट में कई प्रकार की सामाजिक विशेषताएं शामिल हैं, जिसमें युवा किशोर के लिए तैयार की गई सीखने की सामग्री पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
Whyville भी शैक्षिक खेल में मिश्रण करता है, साइट को सरल गेम के लिए बहुत पुराने बच्चों के लिए एक अच्छा गोल विकल्प बनाने के लिए, लेकिन भारी पढ़ने पर आधारित सामग्री के लिए बहुत छोटा है।

अगर जानकारी अच्छी लगेतो और लोगो के साथ इसे साझा करे।
हमें भी बाताये किस तरह की वेबसाईट आपको पसंद आई, और किस वेबसाईट का आप इस्तमाल करने वाले है।
धन्यवाद





Comments