पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)


पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

चलिए जानते है कैसे ओर क्या क्या कर सकते है।

एक बात आप समझ लीजिए कि सिर्फ नोकरी करके न किसीने अपनी जिंदगी जी है और नाही ही कोई सही से जिंदगी जी पायेगा।

तो मुद्दा यह है कि रोजगार कर नही सकते। व्यवसाय करने के लिए उतने पैसे नहीं फिर क्या करे।

तो दोस्तों हमे पाईप लाईन पर काम करना पड़ेगा। यह आपके बस्ती के अगले बगल की कोई पाईप लाईन की बात नही कर रहा। मैं यहां पैसे की तक पाईप लाईन की बात कर रहा हुजिहा सही समझे पैसे की पाईप लाईनये वैसे ही होती है जैसे आपके घर मे पानी की पाईप लाईन होती हैपर ये पैसे की पाईप लाईन सिर्फ आपको दिखती हैअगर आप काम करे तो।

समझते है क्या है यह पाईप लाईन।

पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

कैसे मिल सकती है पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)।

यह वह कमाई है जिसके लिए आप कुछ हफ्तेकुछ महीनेकुछ साल मेहनत लेते हो और आपको जिंदगी भर पैसे मिलते रहते है। 
  1. ब्लॉग लिखना
  2. यूट्यूब चॅनल चलाना
  3. ऐफिलेट मार्केटिंग करना
  4. किताब लिखना
  5. खुद की वेबसाइट या ऐप बानाए
  6. ऑनलाइन कोई वस्तु बेचे
  7. अपनी गाड़ी को रेंट पर लागए
  8. FD / RD रखे
  9. म्युचुअल फंड और स्टॉक में पैसे लगाए
  10. प्रोपर्टी रेंट पर देना
  11. डायरेक्ट सेलिंग करना
  12. त्रिकाय क्रियेशन के साथ जुडना
Trikay Creation
आजही अपनी ID लेने के लिए रजिस्टर करें।

www.trikaycreation.com
Sponsor ID : TC1004
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे:-

 इन सभी बातों को विस्तार में समझने की कोशिस करते है।

ब्लॉग लिखना:-
अगर आप अच्छा बोलते होअच्छा सोचते हो ओर अगर आप अच्छा लिख सकते हो तो आपने ब्लॉग लिखना चाहिए। आपके पास जिस विषय मे अच्छी जानकारी हैउस बारे में लिखना सुरु करे। एक समय बाद आपके ब्लॉग पर गूगल की तरफ से जाहिरात आना सुरु होगा और आप कमायेंगे।
जितना ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे ओर जाहिरात देखेंगे उतना ज्यादा कमाई होगी। इसका मतलब आपको कैसे कुछ लिखना पड़ेगा जो लोगो को पढ़ना अच्छा लगे और वो शेयर भी करे ताकि अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आए।
हमारे भारत मे कई ब्लॉगर है जो महीना लाख से ज्यादा कमाते है। आप उनके ब्लॉग को देख सकते है।
समय लगता है पर कमाई होती है। कोई अधिक खर्च नही करना पड़ता। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)
  
यूट्यूब चॅनल चलाना:-
यह भी ब्लॉग की तरह ही हैआप जिस काम मे अच्छे हैउसका वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चॅनल पर अपलोड कर सकते हैलोग देखेंगे सब्सक्राइब बढ़ेंगे तो जाहिरात मिलेगी और पैसे आने लगेंगे। 
जितना ज्यादा लोग आपके यूट्यूब चॅनल पर आयेंगे ओर जाहिरात देखेंगे उतना ज्यादा कमाई होगी। इसका मतलब आपको कैसे कुछ वीडियो बनाना पड़ेगा जो लोगो को देखना अच्छा लगे और वो शेयर भी करे ताकि अधिक लोग आपके यूट्यूब चॅनल पर आए।
हमारे भारत मे ही ऐसे कई चॅनल है जो महीने का लाख से ज्यादा कमाते है। आप चेक कर सकते है। समय लगता है पर कमाई होती है। कोई अधिक खर्च नही करना पड़ता। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

ऐफिलेट मार्केटिंग करना:-
अपने व्हाट्सएपफेसबुक या वेबसाइट की मदद से ऐफिलेट मार्केटिंग कर सकते हैजहा आप अलग अलग शॉपिंग वेबसाइट की वस्तुयों को सेल करने में मदद करते है और आपको उसका कमिसन मिलता हैइसका प्रमाण कम है पर जब जब कोई आपकी लिंक का इस्तेमाल करके कोई भी वस्तु खरीदते है तो आपको पैसे मिलते है
आपको बारबार देखना होगा कि क्या नई वस्तु शॉपिंग के वेबसाइट पर आई है जो आप अपने लिंक के माध्यम से लोगो को भेज सकते हो।
समय लगता है पर कमाई होती है। कोई अधिक खर्च नही करना पड़ता। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

किताब लिखना:-
किताब लिखना अपने आप मे एक जबरस्त काम हैआपकी सोच विचार को लोगो के सामने रखने का एक बेहतरीन माध्यम जो कि लोगोकी प्रजाति रहने तक इस्तमाल में आयेगीलोग पढ़ना कभी बंद नही करेंगे। आपकी हर किताब पर आपको रॉयल्टी मिलती है निरंतर। जब भी कोई भी पूरे विश्व मे आपकी किताब की बिक्री करेगा उसका फायदा आपको यहां मिलेगा।
आप जिसभी विषय के जानकार है उस विषय को लोगोके लिए आसान भाषा मे लिखिएबहोत पैसा है
समय लगता है पर कमाई होती है। सुरुवात में खर्च करना पड़ सकता है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

खुद की वेबसाइट या ऐप बानाए:-
ऐसी कोई वेबसाइट या ऐप बानाइये जिससे लोगो को फायदा होगालोग उसका इस्तेमाल करेंगे। जिससे आपके लिए रिवेन्यू जनरेट होगा। जाहिरात से पैसे कमा सकते है। ऐसे कई माबाइल ऐप है जिसको आप इस्तमाल करते है ओर उस ऐप बनाने वाली कंपनी या इंसान को उसका फायदा पहुचा रहे हो।
सोचिए आप क्या अलग दे सकते है।
समय लगता है पर कमाई होती है। सुरुवात में खर्च करना पड़ सकता है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)
  
ऑनलाइन कोई वस्तु बेचे:-
आप ऐसे कई शॉपिंग वेबसाइट के बारे में जानते हो जो आज भारत मे अपना डंका बजा रहे है। उन वेबसाइट पर अपनी वस्तुयों को बेच सकते हो या फिर अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर वहां से अपने वस्तुवों को बेच सकते है। आपको सिर्फ एक बार अपनी वस्तुवों को ऑनलाइन लिस्ट करना हैजब भी कोई उसे खरीदेगा आपको ईमेल या मैसेज के माध्यम से जानकारी मिलती हैउनका कुरियर वाला आकर आपके घर से वस्तुवों को लेकर जाता हैइसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नही होती। यहां ऐफिलेट करने से ज्यादा कमाई होती है।
समय लगता है पर कमाई होती है।खर्च कम है और कमाई अच्छी होती है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

FD और RD रखे:-
सबसे पहले यह बात बता दू की लोगो को लगता है की FD सिर्फ बैंक में ही कर सकते है। पर ऐसे नहीं है,FD प्राइवेट कंपनिया भी लेती है. उनकाब्याज बैक के FD सेज्यादा होता है. पर यह सभी FD अगर लम्बे समय के लिए रखा जाए तो आप को इसका अधिक फायदा मिला सकता है. हमारे देश की महंगाई दर के अनुसार ही हमें ब्याज मिलाता है जो की बहोत ही कम होता है. यहा किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं होता.
समय लगता है पर ब्याज पर कमाई होती है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)
  
म्युचुअल फंड और स्टॉक में पैसे लगाए:-
म्युचुअलफंड यह अपने आपमे ही एक अच्छा निवेश का तरिका है, जहा आप अपने पैसो को थोडा थोडा करके लम्बे समय के लिए निवेश करते है और एक बड़ी रक्कम लेकर अपने सपनों को साकार करने की कोशिस कर सकते है।यहा आपके पैसे अलग अलग स्टॉक में लगाए जाते है,जो की स्टॉक के बढ़ते ही आपकेम्युचुअलफंड का फ़ायदा भी होता है।
समय लगता है पर कमाई होती है। पर उतना ही अधिकआप कमाते हो जितनी अधिकलम्बे समय के लिए रखते है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)
  
किराये से कमाई करना:-
आप के पास ऐसी कौन सी सम्पति है जो आप किराये पर दे सकते हैऔर उस से निरंतर कमाई कर सकते है,जरुरी नहीं कि किराये पर सिर्फ कोई घर या दुकान दिया जाये,
ऐसी बहुत सारी चीजे होती है जो आप किराये पर दे सकते हैजैसे – कारबाइकप्लाटघर के कुछ फर्नीचरइलेक्ट्रॉनिक वस्तु जैसे – प्रोजेक्टरसाउंड सिस्टमकंप्यूटरस, लेपटॉप.
अगर आप अपने सम्पतियो पर एक नजर डालते है और आपको ऐसी कोई सम्पति मिलती है जो आप किराये पर दे सकते हैतो उसे किराये पर लगा कर आप निश्चित तौर पर एक लम्बीकरसकते है,और अगर आपके पास ऐसी कोई सम्पति नहीं है जिसे आप किराये पर लगा सकेतो ठीक तरह से सोच विचार करके आप ऐसी कोई सम्पति खरीदे या बनायेऔर फिर पैसिव इनकम का लाभ उठाये,
समय लगता है पर कमाई होती है। इसके लिए आपको पहले तगड़ा पैसा लगाना पड़ता है। उसके बाद अगर आपके लोन के EMI ओर मैन्टेनेश से ज्यादारेंट मिलता है तो फायदा है। वरना नुकसान है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)
  
अपनी गाड़ी को रेंट पर लागए:-
पहले बहोत सारी गाड़िया हॉटेललंबे सफर के लिए रेंट पर दिया जाता हैपर पिछले साल से भारत में गाड़ियों को रेंट पर देने का व्यवसाय बहोत बढ़ गया हैजिससे लोगो को इसका फायदा भी मिल रहा है। पर जैसे जैसे इस व्यवसाय में गाड़ियों की संख्या बढ़ रही हैवैसे ही रेंट पर गाड़ी लगाने वालों को नुकसान होने लगा है। जो पैसिव इनकम था आज ऐक्टिव इनकम हो गया है। क्योंकि ड्राइवर ही नही मिलते तो खुद गाड़ी चलानी पड़ती है।
 यहां आपका समय अधिक लगता है पर कमाई कम ही होती है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के साथ काम करना:-
यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जहा आप लोगो के साथ उनके विकास के लिए काम करते हो. सबसे पहले avon कंपनी १८८६ में पहली बार डायरेक्ट सेलिंग कंपनी करकेलोगो के सामने आई। १९१० में अमेरिका में पहली बार एक कमिटी बनी जहाडायरेक्ट सेलिंग कंपनी के लिए कुछ मार्गदर्शक सूचना बनाई गई जिसके मदद से यह कंपनीया वहा अच्छे से काम करने लगी। जिसेएजेंट क्रीडिट असोसिएशन कहा गया. १९३०मेंइसे पार्टी प्लान के नाम से जाना जाता था। ऐसे ही यह इंडस्ट्री आगे बढ़ती गई, जब१९९५ में पहली बार यह इंडस्ट्री भारत आई तो हमारे यहा केअति प्रतिभाशाली मोडिफाई करने वाले लोगो ने इस इंडस्ट्री मेंबदलावकरनासुरु किया जहा वह खुद का फायदा देखने लगे। और ऐसे प्रोडक्ट और प्लान लाने लगे जिससे कंपनी ५ से १५ साल में बंद करके भागने का प्लान था. जिसमे हमारे देश के लोगो का विश्वास उठने लगा। आज यह कंपनी लोगो में उसी तरह बदनाम है जैसे हमारी बस्ती का कोई बच्चा बदनाम होता है, परभविष्य में यही बच्चा पुरे परिवार को संभालता है. वैसे ही यह इंडस्ट्री भी कुछ बदमाशलोगो की वजह से बदनाम हुई है. पर कुछ अच्छे लोगो की मदद से यह इंडस्ट्री बहोत जल्द ही पुरे देश को संभालेगी. आप किसी भी अच्छी कंपनी के साथ जुड़ कर काम करा सकते है।
समय लगता है पर कमाई बहोत ही तेजी से होती है। कम्पान्डिंगका फायदा यहा ही बहोत ही तेजी से मिलता है, और साथ ही में फ्रंचाईजी की सुविधा भी ले सकते है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)


त्रिकाय क्रियेशन के साथ जुडना:-
त्रिकाय क्रियेशन अपने आपमे ही डायरेक्ट सेलिंगइंडस्ट्री का एक भाग है, जहा हम लोगो को रेफल व्यवसाय का फायदा करके देते है. जहा आप जिंदगी में एक बार सिर्फ काम करके जिंदगी भर अपने सपनों को जीने का प्रयास कर सकते है।
यह ऐसा रोजगार है जहा कभी भी कोई रोबट काम नहीं कर पायेगा. यहा सिर्फ इन्सान ही इंसान के साथ काम करेंगे. तो क्या है वो ४ काम जो आपको जिंदगी में एक ही बार करना है।
  1. त्रिकाय क्रियेशन की सर्विस लेने के लिए मेम्बरशिप लेना।
  2. हमारे यहा से आपकी सहूलियत और जरुरत के अनुसार कोई भी सर्विस लेना।
  3. ६ लोगो को इसकी जानकारी देकर उन्हें भी दोनों प्रक्रिया करने कहना।
  4. इन ६ लोगो को आगे के लिए मदद करना।

 आप सिर्फ यहा ही सिख सकते है की यह रोजगार आप कैसे कर सकते है. क्योकि बाकी सभी जागह आपको रोजगार करने से रोका जायेगा। यहा आपको सभी जानकारी देकर मदद भी की जाएगी कैसे आगे बढना है उसके बारे में।
समय लगता है पर कमाई बहोत ही तेजी से होती है। कम्पान्डिंगका फायदा यहाही बहोत ही तेजी से मिलता है, और साथ ही में फ्रंचाईजी की सुविधा भी ले सकते है। अपने परिवार को सुरक्षितकर सकते है। और लम्बी कमाई का माध्यम भी दे सकते है। पाईप लाईन यानी पैसिव इनकम (निरंतर चलने वाली कमाई)

Trikay Creation
आजही अपनी ID लेने के लिए रजिस्टर करें।

www.trikaycreation.com
Sponsor ID : TC1004

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे:-
  
मैंने बार बार लिखा है कि "समय लगता है पर कमाई होती है"

वो इसलिए लिखा है क्योंकि आज फास्ट फूड के जमाने में लोगोंको पैसा भी जल्द से जल्द चाहिएपर आपको बतादु की जल्दी के दुष्परिणाम अधिक होते है।

जिहा "समय लगता है पर कमाई होती है"

क्योंकि जब हमारे दादा - दादी ने आम का झाड़ लगाया था तभी उन्होंने अपने लिए नही बोया थावो जानते थे कि वो आम नही खा पाएंगे। तो भी उन्होंने आम की गुठली बोईओर आज उस एक झाड़ से कई साल तक आम खा पाएंगे। और उस एक झाड़ की मदद से कई और झाड़ उगाए गए होंगे।

इसलिए कहता हूं समय लगता हैपर कमाई होती है।
आज ही अपनी क्षमता के अनुसार कोई पैसिव इनकम पर काम करेओर हमे भी जरूर बताएं आप क्या करने की सोच रहे हो, अगर हम आपको मदद कर सकते है तो जरूर करेंगे।

ओर लोगो को इस जानकारी को शेयर करे,

जय हिंद!!!



Comments