“5 दिन के काम का सप्ताह”


5 दिन के काम का सप्ताह

हमारे महाराष्ट्र में सप्ताह में 5 दिन काम की घोसणा राज्य के माननीय मुख्यमंत्री जी ने किया है. सिर्फ रात को होटल, रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स और मौल चालु रखकर हम किसका भला करने की सोच रहे है. क्योकि पहले से ही हमारे सरकारी कर्मचारी किस गति और उत्साह के साथ काम करते है, यह हम सभी जानते है. सामान्य नागरिक को इससे कोई फायदा नहीं होगा, उल्टा उनकी मेहनत की सारी कमाई यहाँ खर्च हो जायेगी.

अभी कुछ बुद्धिजीवी या बुद्धिहिन लोग कुछ तर्क दे रहे है, जैसे की 5 दिन काम से ट्राफिक कम होगा, लोग परिवार को सही समय दे पायेंगे, क्वोलिटी काम होगा, समय का सही इस्तमाल होगा.

पर मुझे तो यह सब बक्कवास बाते लगाती है. 5 दिन काम से शनिवार और रविवार छुट्टी मिलेगी जहा रविवार को आज भी हमारे देश मे ट्रेन के लाइन की मरमत का काम चालू रहता है. और ७० प्रतिशत से अधिक लोग जो नोकरी करते है उनको भी छुट्टी होती है. तो ऊपर की सभी बाते बक्कावास ही लगेगी ना.

अगर सरकार को सही में कोई क्रांतीकारी बदलाव आना है, तो उसपर अधिक विचार करने की जरुरत है. ताकि लोगो के जीवन में अच्छा बदलाव आये, यह कोई आज की क्रांती नहीं, देश में पहले से ही कुछ प्रायवेट नोकारियो में, और विदेशो में भी 5 दिन का सप्ताह लोगु है. फिर हमारे यहाँ क्या करना चाहिए ताकि इसका अच्छा और दूरगामी परिणाम होगा.

तो कुछ मुद्दों पर विशेष ध्यान देना होगा.
F    सभी सरकारी और प्रायवेट नोकरी में ७ दिन काम चलना चाहिए. (राष्ट्रीय छुट्टी छोड़कर)
F    5 दिन काम करो, पर बदली में छुट्टी होनी चाहिए, ताकि लोग आसानी से अपना काम करवा सके.
F    हर स्टाफ ९ घंटे काम करेगा.
F    १४ घंटे 2 सिफ्ट में काम होना चाहिए.
F    सुबह ७ बजे से रात ९ बजे तक की सिफ्ट होनी चाहिए.
F    बिच में 2 घंटे काम को समझने और हेंडओवर करने के लिए इस्तमाल में लाना चाहिए, ताकि कोई भी नागरिक ऑफिसर नहीं है यह सुनकर वापस ना जाए.

इसके दूरगामी परिणाम कुछ इस तरह होंगे.
ü    सबसे पहले ट्राफिक की समस्या से छुटकारा मिलेगा.
ü    सभी नागरिक अपने समय से जाकर अपना काम करवा सकेंगे.
ü    किसी को भी सरकारी काम करवाने के लिए छुट्टी लेने की जरुरत नहीं होगी.
ü    काम की गुणवत्ता और परिणाम भी बढ़ जायेगा.
ü    राज्य के सभी नागरिक अपना काम सही से और अपने समय से करवा पाएंगे.
ü    इसका हमारे राज्य के GDP पर भी सकारात्मक परिणाम होगा.
ü    सभी नागरिक अपने परिवार को गुणवत्तापूर्ण समय भी दे पायेंगे.

माननीय मुख्यमंत्री जी मैं जानता हु और मानता भी हु, की आप राज्य के सभी लोगो का हित चाहते है, तो कृपया सभी नागरिको के लिए यह 5 दिन का सप्ताह लागू करने की घोषणा करे.

इसपर अपने सकारात्मक विचार जरुर बताये.

धन्यवाद
श्री. देश मिश्रा




Comments

  1. If you're trying to burn fat then you absolutely need to start using this brand new tailor-made keto meal plan diet.

    To create this service, licensed nutritionists, personal trainers, and top chefs united to develop keto meal plans that are efficient, painless, price-efficient, and satisfying.

    Since their launch in January 2019, hundreds of individuals have already completely transformed their figure and well-being with the benefits a proper keto meal plan diet can provide.

    Speaking of benefits; clicking this link, you'll discover 8 scientifically-confirmed ones provided by the keto meal plan diet.

    ReplyDelete

Post a Comment