पढ़ाई, नोकरी ओर रोजगार

आज पनवेल से ठाणे ट्रैन में एक बात हुई, 4 नवजवान आपस मे बात कर रहते, इनमें से 2 लड़के और 2 लडकिया थी। उनकी बात, बातों बातों में, मेरे कानों पर पड़ने लगी, एक तरफ पनवेल से ठाणे ट्रैन की आवाज ओर उस आवाज में भी, उन नवजवान बच्चों की बातों पर धीरे धिरे मेरा भी ध्यान जाने लगा।

ये लोग आपस मे अपने पढ़ाई, नोकरी ओर रोजगार की बात कर रहे थे। या फिर चिंतित थे में नही बता सकता, मैने जो सुना उसे यहां लिख रहा हु, पूरा पढ़कर आप खुद तय करे।

अंत मे मुझे भी यह बताए कि हमने क्या करना चाहिए।

उनकी बातों से पता चल रहा था कि ये लोग ठीक ठाक पढ़े लिखे है। फिर भी यह चर्चा सुरु थी। पर यह चर्चा कैसे ओर क्यो सुरु हुई मुझे नही पता, 

एक ने कहा, .... इतना पढ़लिख कर क्या कर लिया, जब देखो तब व्यस्थ ही रहते हो, कभी दोस्तो के लिए भी समय निकालो यार,

दूसरे में कहा, हा यार स्कूल - कॉलेज की जिंदगी ही अच्छी थी, कम से कम समय तो बहोत होता था, आज कल तो टारगेट के चक्कर मे लग गई है। कभी कभी तो नींद भी पूरी नही होती।

तभी उनमे से तीसरे ने बोला, तेरा तो फिर भी ठीक है, मेरी तो उससे भी बुरी तरह लगी है, सिर्फ कुछ ही दिन है साल भर में जब आराम होता है, नाही तो लगातार काम काम, खुद की दुकान है, में दुकान का मालिक हु, पर नोकरो से भी बुरी हालत है, 

फिर पहला बोला, ऐसे कैसे तेरी तो चांदी है, में रोड पर तेरा होटल है, अच्छा खासा पैसा छाप रहा है। क्या तकलीफ है!

फिर तीसरे ने बोला, भाई तु तो तेरा टारगेट पूरा करके सांत रहता होगा, पर यहां ऐसा नही है, सब जिम्मेदारी खुद पर ही है, 4 लोग काम करते है मेरी दुकान पर, फिर भी दुकान मैं खुलते समय भी होता ह, ओर बंद करते समय भी, तेरा काम 8 घंटे का ही, मुझे 16 घंटे से ज्यादा देना पड़ता है।

उनमें चौथी इंसान जो थी, उसने बीचमे ही बोला, में बच गई इन सब झमेलों से। पढ़ाई खत्म, अभी 2 साल घर मे सभी काम सिखलूंगी, फिर शादी करके, मज्जे नी लाइफ यार, 

अब इनका टॉपिक बदल गया, 

सभी उस लड़की पर टूट पड़े, 
इतना पढ़लिख कर क्या फायदा?
क्यों तुमने अपने माता - पिता का पैसा बर्बाद किया?
जिंदगी एक ही बार मिलती है! 
घर गृहस्ती के चकर में इसे बर्बाद करेगी?
शादी आराम से कर पहले कुछ नोकरी करले!
अभी उम्र ही क्या है? 
क्यों जिंदगी बर्बाद करने पर तुली ही?

उस चौथी लड़की के जवाब ने तीनो को हिलाकर रख दिया!

उसका जवाब था!

हम सभी एक साथ एक ही कॉलेज से निकले। सभी स्कॉलर ही, फिर भी तीनों परेसान है, मैन अभी तक कुछ भी सुरु नाही किया ना ही, नोकरी नाही व्यवसाय पर फिर भी खुश हूं, 

ओर में किसी की जिंदगी या पैसे बर्बाद नही कर रही हु, मैने तय किया है, में शादी करके सेटल हो जाऊंगी।

क्या कर लिया हमने इतनी पढ़ाई करके? जहा भी जाओ वो अनुभव पूछते है, नही तो कम पगार पर काम करने के लिए बोलते है। क्या इसलिए पढ़ाई किया हमने? ताकि कोई भी हमसे कुछ भी काम करवाये! 

सही बात तो यह है कि हमारे माता- पिताने हमारी पढ़ाई पर बेमतलब पैसा खर्च किया, क्योंकि हर 3 साल में सब बदल रहा है! वही नोकरी नही है जो 3 साल पहले थी! हर जगह बदलाव आरहे है! हमे उसके साथ आगे बढ़ने के बारे में कुछ सिखाया ही नही! इसलिए हमारी यह हालत है! अभी उनकी लगती को सुधारने के लिए में एक ओर गलती नही करना चाहती!

अभी मेरे पास दो साल है, जिसका इस्तेमाल करना है! अपनी जिंदगी बनाने के लिए, इन दो साल में, मैं अपने नेटवर्क मार्केटिंग के व्यवसाय को दूंगी ताकि शादी के बाद मुझे ज्यादा मेहनत ना करना पड़े, हमारा नेटवर्क मुझे पैसे कमा कर देगा, ओर मैं उनके साथ रहूंगी।

तुम लोग लगे रहो अपने अपने करियर में, आने वाला समय यह नेटवर्किंग का है, अगर इसके साथ नही चलोगे तो, खुद भी वही लगती करोगे जो हमारे माता - पिता ने किया, वो लोग ओर हम भी नेटवर्क में ही रहते है। पर नेटवर्किंग से डरते है।

क्या सीखा इस पढ़ाई से, सिर्फ किताबी कीड़ा बना कर रखा था हमे, सिर्फ पास होने के लिए नही, अच्छे मार्क्स लाने के लिए पढ़ रहे थे।

अपनी पढ़ाई और मेहनत को बर्बाद होने से बचाना है, तो जल्द ही किसी अच्छे नेटवर्किंग कंपनी के साथ जुड़ कर काम सुरु करो।

अधिक जनकारी के लिए संपर्क 9029956626








Comments