Types of life insurance.


*Types of life insurance.*

जीवन बीमा के प्रकार कुछ तो बुनियादी हैं जिनके बारे में आज हम चर्चा कर रहे हैं. जानिये क्या हैं जीवन बीमा के अलग अलग प्लान्स और उनसे किस प्रकार का रिटर्न मिल सकता है. साथ ही जानिए अलग अलग तरह की बीमा पालिसियों में कैसे प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. यहाँ आपको अलग अलग तरह की जीवन बीमा योजनाओं के बेसिक फीचर बता रहे हैं, मगर जीवन बीमा कंपनियां अपनी कुछ बीमा पॉलिसियों में अलग फीचर मिला कर उन्हें अलग और अनूठा बनाने की कोशिश करती हैं. वास्तविक जानकारी के लिए आप अपने बीमा एजेंट से मिलें.

*मुख्य रूप से जीवन बीमा के प्रकार हैं:*

• एंडोमेंट प्लान Endowment Plan
• यूलिप ULIP Unit Linked Insurance Plans
• मनी बैक पालिसी Money Back Policy
• टर्म इन्शोरंस Term Insurance

Types of life insurance जीवन बीमा के प्रकार

*टर्म इन्शोरंस Term Insurance* : टर्म इन्शोरंस बेसिक और दूसरे जीवन बीमा प्लान्स के मुकाबले सस्ता इन्शोरंस होता है जिसमें केवल जीवन बीमा कवर दिया जाता है और इसमें दिए गए प्रीमियम या प्रीमियम का कोई भाग निवेश नहीं किया जाता. टर्म इन्शोरंस में एक निश्चित बीमा राशी (the sum assured) बीमा धारक की मृत्यु होने की दशा में लाभार्थी को दी जाती है और पालिसी की अवधी पूरी होने पर पालिसी होल्डर के जीवित होने की दिशा में कुछ भी भुगतान नहीं किया जाता है.

*एंडोमेंट प्लान Endowment Plan* : टर्म प्लान और एंडोमेंट प्लान में सब से बड़ा फर्क होता है मैच्योरिटी बेनिफिट. अर्थात पालिसी की अवधि समाप्त होने पर जब पालिसी मैच्योर होती है तो बीमा धारक को बीमा राशि के साथ बोनस जोड़ कर दिया जाता है. बोनस पालिसी अवधि में हर साल घोषित किया जाता है यदि स्कीम को लाभ प्राप्त होता है तो. आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम में से बाकी खर्चे काट कर शेष राशि को निवेश किया जाता है. उसी से प्रॉफिट होने पर बोनस की घोषणा की जाती है. टर्म प्लान की तुलना में एंडोमेंट प्लान का प्रीमियम ज्यादा होता है.

*यूलिप ULIP Unit Linked Insurance Plans* : यूलिप ULIP बीमा और निवेश दोनों की जरूरतों को पूरा करता है. यूलिप ULIP में आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम से बीमा और प्रबंधन के खर्चे और चार्ज काट कर बाकी पैसे निवेश किये जाते हैं. निवेश कैसे फण्ड में कितना करना है यह आप निर्धारित करते हैं.
आप डेब्ट या इक्विटी फण्ड में, अथवा अपने रिस्क को देखते हुए दोनों में मिला जुला निवेश कर सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड की तरह यूलिप ULIP में निवेश यूनिट के NAV पर आधारित होता है. आप पालिसी अवधि के दौरान अपने निवेश को उसके प्रदर्शन के अनुसार जांच कर दुसरे फण्ड में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

*मनी बैक पालिसी Money Back Policy* : मनी बैक पालिसी Money Back Policy वास्तव में एंडोमेंट प्लान Endowment Plan का ही एक प्रकार है जिसमें बीमा राशि का एक निश्चित हिस्सा बीमा अवधि के दौरान एक निश्चित अवधि के अंतराल में बीमा धारक को अदा किया जाता है. अवधि के अंत में शेष बची बीमा राशि बोनस के साथ अदा कर दी जाते है.

*Term Insurance*
टर्म इंश्योरंस प्लान क्या होता है.
इसकी क्या विशेषताएं हैं.
टर्म बीमा प्लान किस तरह बाकी जीवन बीमा प्लान्स से अलग है.
टर्म प्लान लेना चाहिए या नहीं. 
टर्म इंश्योरंस लेने के क्या फायदे हैं.
इससे टैक्स कैसे बचता है. 
साथ ही देखेंगे कि टर्म इंश्योरंस प्लान लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Term Insurance टर्म प्लान के बारे में
आज के समय में जब इतनी सारी इंश्योरंस कम्पनियां अपने बीमा प्लान बेचने के लिए इतना जोर लगा रही हैं तो ऐसे में अपने लिए सही जीवन बीमा प्लान चुनना कठिन काम हो जाता है. अलग अलग जीवन बीमा प्लानों के बारे में जानकर कि कौन सा प्लान मेरी जरूरतों को पूरा करता है, अपने लिए जीवन बीमा प्लान खरीदना चाहिए. इससे पहले हमने आपको जीवन बीमा के अलग अलग प्रकारों के बारे में बताया था तथा साथ ही एंडोमेंट प्लान के बारे में विस्तार से बताया था. आज हम आपको टर्म इंश्योरंस प्लान के बारे में विस्तार से बताएँगे.

Term Insurance टर्म इंश्योरंस प्लान क्या है
टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी – टर्म इंश्योरेंस प्लान एक प्रकार का जीवन बीमा है और यह समय की परिभाषित अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है और अगर बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति यानि नॉमिनी को देय होता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान को विशेष रूप से इस तरह से डिजाईन किया गया है जिससे कि मृत्यु या अनिश्चितता के मामले में बीमाधारक के परिवार की आवश्यकताओं को सुरक्षित रखा जा सके. यह एक निर्धारित समय अवधि के लिए कवरेज की निर्धारित राशि प्रदान करता है। साधारण शब्दों में कहें तो टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय बीमा की अवधि और बीमा की राशी का निर्धारण कर दिया जाता है.

*टर्म इंश्योरंस प्लान की क्या विशेषताएं हैं*
टर्म इंश्योरेंस प्लान में यदि पॉलिसीधारक की बीमा अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ नामित व्यक्ति को दिया जाता है। टर्म बीमा पॉलिसियों के प्रीमियम सभी प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों में सबसे कम होता हैं. इस पालिसी में प्रीमियम कम हैं क्योंकि कोई इसमें कोई निवेश का घटक नहीं है और जोखिम को कवर करने के लिए पूरा प्रीमियम चला जाता है. इसके विपरीत एंडोमेंट प्लान तथा मनी बैक प्लान में प्रीमियम का एक भाग जीवन बीमा के रिस्क कवर में जाता है और बाकी भाग निवेश किया जाता है. टर्म इंश्योरेंस प्लान में पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहने पर कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है।

*टर्म इंश्योरंस प्लान लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:*

बीमा कंपनी कितनी अच्छी है.
आपको कितने कवर की जरूरत है.
बीमा कंपनी के दावा निपटान अनुपात की जांच करें अर्थार्त कंपनी द्वारा निपटाए गए इंश्योरेंस के दावों में से कितने प्रतिशत दावे खारिज कर दिए गए थे.
प्रीमियम और कवरेज लाभ में मुद्रास्फीति के कारक. आप जो बीमा कवर ले रहे हैं और जिस अवधि के लिए ले रहे हैं उसमें यह भी देख लें कि आने वाले समय में मुद्रास्फीति  के कारण आपके परिवार की आवश्यकताएं कितनी बढ़ जायेंगी.
विभिन्न बीमा कंपनियों के नियम और शर्तों की तुलना करें.

आप दो अलग-अलग बीमा कंपनी से दो टर्म इंश्योरेंस प्लान भी ले सकते हैं, यह आपको दो कंपनियों में से किसी एक से दावे की अस्वीकृति के मामले में बचाएगा.

टर्म इंश्योरंस प्लान पर टैक्स लाभ:-
सभी जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर से छूट दी गई है।


Comments