“5 कारण” जिससे महिलाएं जीतती हैं!

“5 कारण जिससे नेटवर्क मार्केटिंग में महिलाएं जीतती हैं!

क्या आप जानते है कि, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसायों में कितनी महिलाएं शामिल हैं? वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (डब्ल्यूएफडीएसए) का अनुमान है कि दुनिया भर में लगभग 80% डायरेक्ट सेलिंग में महिलाएं हैं। ऐतिहासिक रूप से, नेटवर्क मार्केटिंग को कई गृहणियों और काम करने वाली महिलाओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प माना जाता था और है भी, जिन्होंने अपने दोस्तों को घर की पार्टियों में कंपनी का प्रोडक्ट बेचा।

 

हालांकि, पिछले एक दशक से भी जादा समय में, इसे अपने कैरियर के तोर पर देखने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है। जिन्होंने सफलतापूर्वक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय को चलाने के लिए इसे पूर्णकालिक नौकरी की तरह से अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए दूर-दूर तक यात्रा कर रहे हैं, और वे अभूतपूर्व रूप से अपने जीवन में आगे बढ़े हैं।

 

त्रिकाय क्रिएशन के साथ काम करके महिलाए भी वो सब कुछ पा सकती है, जो अभी तक विश्व के 80% महिलाओं ने नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन से पाया है। क्योंकि ये पाँच कारण है उनके प्रगति का राज, जिससे कई महिलाएँ नेटवर्क मार्केटिंग में हैं और वे इसमें आगे बढ़ते जा रही हैं।

 

1. भयानक मल्टी-टास्किंग कौशल

अक्सर महिलाओं को पुरुषों की तुलना में मल्टी-टास्किंग में बेहतर माना जाता है। यह नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन में होने के लिए बहुत अच्छी गुणवत्ता और एक महत्वपूर्ण शक्ति है। क्योंकि आपको बहुत बहुमुखी होना है और नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन व्यवसाय चलाने के लिए कई अलग-अलग तरीको से काम को आगे लेकर जाना पड़ता है।

 

2. महान समाजसेवी

नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन लोगों और रिश्तों से बहुत ज्यादा है। इसमे काम करने के लिए आपको सामाजिक होना चाहिए। अधिकांश महिलाओं को मिलनसार होना, नए दोस्त बनाना और सामाजिक कैलेंडर को टटोलना पसंद है। ये नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन के लिए बहुत अच्छे कौशल हैं।

 

3. प्राकृतिक पोषणकर्ता

आपने मातृत्व वृत्ति के बारे में सुना ही होगा। महिलाओं में एक जैविक रूप से निर्मित प्राकृतिक पोषण वृत्ति होती है, सामान्य तौर पर, महिलाओं को अपनी कंपनी में लोगों को अधिक अनुकूल और सहज महसूस कराने के लिए, स्वागत और पोषण का दृष्टिकोण होता है। यदि आप एक पुरुष हैं, तो बस अपनी मां, बहन, चाची या अन्य महिला मित्रों को देखें और आप इसे ज्यादातर मामलों में सच मानेंगे।

यह नेटवर्क मार्केटिंग या त्रिकाय क्रिएशन में बहुत फायदेमंद है क्योंकि महिलाएं एक सफल, मजबूत और खुश टीम का निर्माण, पोषण और विकास कर सकती हैं।

 

4. डर को जितने वाली

ज्यादातर महिलाएं प्रोडक्ट और व्यवसाय को समझने के साथ ही संपर्क में आने वाले लोगो से पहले दोस्त बनने और दोस्तीपूर्ण रिश्ते बनाने की कोशिश करती हैं। इसमें अधिक समय लग सकता है, पर यह तरिका हर बार काम करता है क्योंकि उन्होंने अपना विश्वास बनाया है और कुछ अच्छे रिश्ते स्थापित किए हैं।

 

5. प्रेरणा और अधिकार प्रकार

यदि आपने कभी भी खुद का स्वरोजगार किया हैं, तो आप जानते हैं कि प्रेरणा ही सब कुछ है। नेटवर्क मार्केटिंग में, स्वरोजगार के सबसे अच्छे रूपों में से एक जिसे आप मजबूत WHY के बिना बढ़ने और सफल होने की उम्मीद नहीं कर सकते।


Comments

Post a Comment